स्टार्टअप आईडिया को पॉपुलर कैसे करें। स्टार्टअप आईडिया को पॉपुलर करने के लिए कैसे इम्प्रेस करें स्टूडेंट्स को। Startup business ko Famous krne ke liye students ko kese impress kren.
How Startup for new Business -
कस्टमर्स को कैटेगरीज करना और उनका लॉयल बेस बनाना स्टार्टअप के लिए दिनों दिन चैलेंजिंग होता जा रहा है , जिसका प्रमुख कारण स्टार्टअप के सभी सेक्टर में तेजी से बढ़ रहा कॉम्पिटिशन । स्टार्टअप वर्ल्ड में एंट्री लेने वाले एंटरप्रेन्योर को चाहिए कि वे जल्द से जल्द अपने टारगेट कस्टमर को आइडेंटिफाई कर उसी के अनुसार अपनी मार्केटिंग की प्लानिंग करें। कॉलेज स्टूडेंट्स एक ऐसा कस्टमर बेस है, जो कि यूनिवर्सल है। इन्हें अगर सही प्लानिंग के साथ अप्रोच किया जाए तो यह आपके स्टार्टअप आईडिया के लिए फायदेमंद हो सकता है । इंडिया जैसे देश में जहां 20 मिलियन से ज्यादा स्टूडेंट्स कॉलेज या हायर एजुकेशन में है ।
वे एक यंग एंटरप्रेन्योर को सक्सेस की नई मंजिल तक पहुचाँ सकते है, बस उन्हें अपने आईडिया के साथ कनेक्ट करने है । यह थोड़ा मुश्किल जरूर है पर नामुमकिन बिल्कुल नहीं।
इसलिए करें कॉलेज स्टूडेंट प्लानिंग -
हाल में 20 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के 600 स्टूडेंट्स के कराए गए सर्वे में सामने आया है कि एक कॉलेज स्टूडेंट्स दिन में 150 से अधिक बार अपना स्मार्टफोन चेक करता है । डिजिटल कॉमर्स सर्वे की रिपोर्ट भी बताती है कि देश में इंटरनेट का 54 फीसदी उपयोग 25 वर्ष से कम के युवा करते है । इसमें से 70 फीसदी युवा ऐसे है जो सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के साथ नए प्रोडक्ट , सर्विस आदि को लेकर भी काफी उत्साहित रहते है । वहीं एक कॉलेज स्टूडेंट्स नए आईडिया के प्रति जल्द ही अट्रैक्ट होता है । तुलनात्मक 30 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति के । इंडिया में करीब 800 यूनिवर्सिटी और 40 हजार कॉलेज है। इन पर स्ट्रेटेजिकल काम करना खासा फायदेमंद हो सकता है ।
कॉलेज स्टूडेंट्स को ऐसे कर सकते है अट्रैक्ट -
दिलचस्प वीडियोज है बेस्ट मार्केटिंग टूल -
यूट्यूब के साथ अन्य स्ट्रीमिंग साइट्स स्टूडेंट की प्रॉयोरिटी लिस्ट में टॉप पर रहती है । 73 प्रतिशत इंटरनेट यूजर्स ऐड वीडियो को स्किप कर देते है । जिसका प्रमुख कारण है वीडियो का कंटेन्ट । इसलिए कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फन लविंग ऐड क्रिएट करें जो कि आपको प्रोडेक्ट या सर्विस को कुछ सेकण्ड्स में डिस्क्राइब कर सके और दिलचस्प भी हो ।
स्टूडेंट् एम्बेसडर भी हो सकता है बेस्ट ऑप्शन -
ऐड कंपैन के लिए स्टूडेंट एम्बेसडर का उपयोग कर सकते है । ये वे लोग होते है, जो स्टूडेंट को रिप्रेजेंट करते है । एक पॉजिटिव ऐड कैपेन जिसमें की स्टूडेंट को हल्के फुल्के माहौल में आप अपने आईडिया की जानकारी छात्र प्रतिनिधि के माध्यम से दे सकते है। कैपेन के लिए ऐसे स्टूडेंट का चयन करें जो कि स्किल के चलते पहचान रखता हो।
सोशल इश्यू के जरिये जोड़े -
यूथ को सोशल मीडिया पर ब्लड डोनेट, कैंसर अवेयरनेस , क्लीननेस आदि को लेकर कनेक्ट करें । अपने ब्रांड को प्रमोट करने के साथ सोशल एक्टिविटी के लिए आपके द्वारा किये जा रहे प्रयास से आप कॉलेज स्टूडेंट के बीच चर्चा का विषय बन सकते है । ऐसे सोशल कैपेन में आपका इन्वेस्टमेंट भी अधिक नही होगा । कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मिलकर महीने में एक बार किसी प्रकार स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट से सम्बंधित एक एक्टिविटी जरूर प्लान करें । इस दौरान स्टार्टअप के बारे में उन्हें जानकारी दें ।
कॉलेज के अनुसार प्लानिंग करें -
किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपने प्रोडेक्ट की मार्केटिंग स्ट्रेटजी डिजाइन करते समय रूल्स रेगुलेशन का ध्यान रखें । किसी कैपेन को लॉन्च करने से पहले एडमिनिस्ट्रेशन से सम्पर्क करें। एक कैपेन को सभी कॉलेज में अप्लाई न करें । यदि आप पहले से पार्ट में पांच कॉलेज के स्टूडेंट्स से कनेक्ट होने की प्लानिंग कर रहें है तो कम से कम तीन मार्केटिंग कैपेन डिजाइन करें । उस कॉलेज की हिस्ट्री या पॉपुलैरिटी को लेकर भी आप कुछ मार्केटिंग कैपेन डिजाइन कर सकते है।
मोबाइल एप्प फायदेमंद -
डिजिटल प्लेटफार्म की उपलब्धता स्टार्टअप के लिए सबसे जरूरी है , यदि आपको युथ के बीच लोकप्रिय होना है । इसलिए मोबाइल एप्प क्रिएट करें और स्टूडेंट के बीच उसे पॉपुलर करने के लिए प्रयास भी करें । मोबाइल एप्प को यूनिवर्सिटी लॉन्च करने से पहले कुछ स्टूडेंट्स को उसे यूज करने का मौका दें ताकि आपके रिव्यु मिल सकें कि जिस टारगेट कस्टमर को लेकर आप डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे है उसकी राय क्या है । यंग जनरेशन के रिव्यु आपके लिए फायदेमंद हो सकते है।
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